अगर एनसीपी ने उठा लिया ये कदम तो महाराष्ट्र में गिर जाएगी फडणवीस सरकार! फंसा ये पेंच

 महाराष्ट्र में गिर जाएगी फडणवीस सरकार! फंसा ये पेंच


 भले ही भाजपा महाराष्ट्र में एनसीपी के नेता अजित पवार के समर्थन से सरकार बनाने में सफल हो गई है, लेकिन बीजेपी के सामने मुश्किलें अभी कम नहीं हुई है।




एनसीपी के नेता और शरद पवार के भतीजे अजित पवार ने पार्टी से बगावत कर भाजपा को समर्थन दे दिया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो शरद पवार ने भी यह बात बता दी है कि अजित पवार ने फैसला उनकी अनभिज्ञता में लिया गया है।

अब एनसीपी विधायकों के टूटने को लेकर कोर्ट का रुख करती है तो क्या ये मामला दल-बदल कानून में फंस सकता है? ऐसा होने पर देवेंद्र फडणवीस सरकार गिर भी सकती है। दल-बदल कानून के अनुसार एक पार्टी के सदस्य अगर दूसरी पार्टी के साथ जाना चाहते हैं तो कम से दो-तिहाई बहुमत की आवश्यकता होती है।

इस कानून के हिसाब से अजित पवार को भाजपा के साथ मिलना है तो कुल 41 विधायकों के समर्थन की जरूरत पड़ेगी, क्योंकि हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में एनसीपी ने 54 सीटों पर जीत दर्ज की थी।

बताया जा रहा है कि अजित पवार के पास केवल 25 से 30 विधायकों का ही किया समर्थन प्राप्त है। सदन में बहुमत साबित करने के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को 30 नवंबर तक का समय दिया गया है। विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 105 सीटों पर जीत हासिल की थी।

READ SOURCE
अगर एनसीपी ने उठा लिया ये कदम तो महाराष्ट्र में गिर जाएगी फडणवीस सरकार! फंसा ये पेंच अगर एनसीपी ने उठा लिया ये कदम तो महाराष्ट्र में गिर जाएगी फडणवीस सरकार! फंसा ये पेंच Reviewed by trendingstatus on November 23, 2019 Rating: 5
Powered by Blogger.