3 डॉक्यूमेंट तो नहीं कटेगा चालान, आप भी जान लें

3 डॉक्यूमेंट तो नहीं कटेगा चालान


देशभर में मोदी सरकार द्वारा यातायात नियमों को सख्ती से लागू करने के बाद हर भारतीय नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इससे वाहन चालकों की एक गलती के कारण हजारों का चालान काट रहा है और इसी वजह से लोग नए नियमों को ठीक से समझ नहीं पा रहे हैं।



हालांकि यह नियम लोगों की ही सुरक्षा के लिए बनाया गया है दरअसल लोगों को यह परेशानी हो रही है कि उनकी एक गलती के कारण उनका हजारों का चालान कट रहा है जबकि वह किसी भी यातायात नियमों का उल्लंघन नहीं कर रहे हैं।



इसलिए आज हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के साथ यह 3 डॉक्यूमेंट रखते हैं तो आपका चालान नहीं होगा और आप जुर्माने की भारी-भरकम रकम से भी बच सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस के साथ रखें यह 3 डॉक्युमेंट




अगर आप घर से बाहर ऑफिस के लिए जाते हैं तो आपको कार या बाइक से जाना पड़ता होगा। अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस के साथ यह तीन डॉक्यूमेंट साथ लेकर चलते हैं, तो आपका चालान नहीं होगा और आप जमाने की भारी-भरकम रकम से बच जाएंगे।


1. गाड़ी का रजिस्ट्रेशन

अगर आप वाहन चालक हैं तो अगर आप कहीं बाहर जा रहे हैं तो आप अपनी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन साथ रखें किसी रजिस्ट्रेशन नंबर से गाड़ी का नंबर मिलता है, इसलिए आप इसे हमेशा अपने पास जरूर रखें।

2. प्रदूषण प्रमाण पत्र

यह डॉक्यूमेंट वैसे तो 6 महीने के लिए वैद्य होता है इसलिए समय-समय पर आप अपने वाहन की प्रदूषण जांच करवाते रहें और अपने वाहन का प्रदूषण प्रमाण पत्र वाहन के साथ लेकर चलें। प्रदूषण प्रमाण पत्र आप आसानी से पेट्रोल पंप पर भी बनवा सकते हैं।

3. इंश्योरेंस पेपर

यदि आपने अपने वाहन का इंश्योरेंस करा रखा है तो आपको अपने वाहन का बीमा साथ रखना बेहद जरूरी है। यदि आपका वाहन बीमा आपके पास नहीं है तो आपका चालान कट सकता है, इसलिए जल्द से जल्द वाहन का बीमा करवा लें।
Previous Post
Next Post
Related Posts