कर बचत परियोजना - बचत के साथ कर बचाओ

पहले वापस नहीं आ सकता है

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान
उन्हें यूएलआईपी कहा जाता है। ये कर बचत परियोजना सालाना प्रति वर्ष 1 लाख taka अधिकतम छूट देते हैं। निवेश छूट के अलावा, उनकी परिपक्वता रिटर्न भी कर मुक्त है।

कर जमा स्थायी जमा
कर बचत सावधि जमा 5 साल की अवधि के लिए उपलब्ध है और धारा 80 सी के तहत कर लाभ के लिए अधिकतम एक लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है।

कर्मचारी भविष्य निधि
इसे ईपीएफ के रूप में भी जाना जाता है, एक अन्य निवेश परियोजना जो प्रति वर्ष 1 लाख रुपये तक कर लाभ प्रदान करती है।




राष्ट्रीय बचत प्रमाण पत्र
इसे प्रति वर्ष 80 करोड़ रुपए की बचत के लिए प्रति वर्ष एक लाख रुपए की बचत बचाने के लिए इस उपकरण का उपयोग करके एनएससी के रूप में भी जाना जाता है।

समान लिंक सेविंग स्कीम
एलएलएस म्यूचुअल फंड के माध्यम से कर बचत के लिए एक लोकप्रिय कर बचत योजना है। यह फंड प्रति वर्ष एक लाख रुपये की अनुमति देता है।

जीवन बीमा

जीवन बीमा योजनाओं का अंत धनवापसी या पूर्ण जीवन योजना हो सकती है। यह योजना भी बचाई जाती है और एक निश्चित समय अवधि के लिए निश्चित बीमा सुनिश्चित किया जाता है। उन्हें परिपक्वता तक हर साल प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इनमें से कुछ योजनाएं सीमित प्रीमियम भुगतान विकल्प प्रदान करती हैं।
जीवन बीमा में, प्रीमियम भुगतान की धारा 80 सी के तहत कर लाभ। जीवन बीमा और मृत्यु दावों की अवधि भी कर मुक्त है। आप यहां बीमा के विवरण के बारे में पढ़ सकते हैं।

डाकघर कर बचत योजना

कई डाकघर बचत परियोजनाएं धारा 80 सी के तहत आती हैं, आप विभिन्न डाकघर निवेश विकल्पों के माध्यम से कर लाभ पर प्रति वर्ष 1 लाख रुपये बचा सकते हैं। डाकघर में पेश की जाने वाली कुछ प्रमुख कर बचत योजनाएं हैं:
Previous Post
Next Post
Related Posts