जल प्रदूषण, लेख हटाने चेतावनी।

परिचय: पानी हमारे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण तत्व है। हमारे शरीर में कम से कम 5 से 10 दिनों के लिए जीवित रह सकते हैं, लेकिन हम पानी के बिना नहीं रह सकते हैं। हमारा शरीर 70% पानी है, और अब तुम सच में कह सकते हैं कि पानी बिल्कुल स्पष्ट और साफ है शायद यह नहीं कह सकते कि मानव कारण - रोग में हमारे पीने के पानी, हम पानी है कि क्योंकि हम स्वस्थ, स्वच्छ के मील के साथ लाइव फ़ीड साफ है की तरह से पीड़ित है, तो होना चाहिए ताकि हम स्वस्थ हों।


चेतावनी के अनुसार, जल प्रदूषण को हटाने, पानी क्रांति है, जो इस प्रकार हैं उपदेश है।


पानी क्रांति चालू करें

5 जून, 015 के संचालन में महत्वपूर्ण पानी देश भर में लागू किया गया है, और इसका मुख्य उद्देश्य इस प्रकार है।

(1) जल सुरक्षा और विकास हितधारकों, स्कीमा सहित पंचायती राज संस्थाओं, स्थानीय निकायों जमीनी स्तर लागू करने के लिए।
(2) संरक्षण और जल संसाधनों के प्रबंधन के क्रम में पारंपरिक जानकारी के उपयोग को प्रोत्साहित करने के।
(3) गैर सरकारी संगठनों और सरकार के विभिन्न स्तरों पर नागरिकों क्षेत्र विशेषताओं का उपयोग करने के लिए।
(4) ग्रामीण जल सुरक्षा के माध्यम से आजीविका सुरक्षा को बढ़ावा देना।

जल संरक्षण आयोजन गतिविधियों

(1) जल ग्राम परियोजना

(2) मॉडल कमांड क्षेत्र का विकास।

(3) प्रदूषण उत्सर्जन।

(4) जन जागरूकता कार्यक्रम

सबसे पहले हम जल प्रदूषण देखेंगे

जल प्रदूषण आज दुनिया में मुख्य चिंताओं में से एक है। देश की सरकार से कई समस्या को हल करने के लिए कठिन काम कर रहा है, और बहुत सारा पानी प्रदूषण से धमकी दी जा रही।

गंदगी, धूल, मिट्टी और विषाक्त प्रदूषक सब पानी में फेंक दिया जाता है। उपचार के बावजूद, समस्या खड़ी है। सागर में मिट्टी की बुवाई एक मिट्टी बन जाती है। मिट्टी, जैविक रसायन उद्योग के लिए और सरकार की ओर से इसके अलावा जल प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक



जल प्रदूषण रोकथाम अधिनियम भी बनाया गया है

भारत सरकार ने जल प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम, 1 9 74 तैयार किया। फिर जल प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण अधिनियम 1975 में अधिनियम में संशोधन के लिए सरकारी के कार्यान्वयन के लिए समय-समय पर तय करने के लिए अधिनियमित, 1977 ईस्वी की जल उपकरण अधिनियम और जल प्रदूषण निवारण संशोधन अधिनियम, 1988, पानी की गुणवत्ता का मुख्य उद्देश्य बहाल करने के लिए और स्वस्थ बनाओ

इसकी मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं

(1) जल प्रदूषण की रोकथाम और नियंत्रण।

(2) पानी की स्वस्थ गुणवत्ता बनाए रखें या बनाए रखें।

(3) केंद्र और राज्य बोर्डों के गठन के जल प्रदूषण की रोकथाम।

जल प्रदूषण हटाने की चेतावनी
(1) जो दूर करने के लिए जल प्रदूषण के लिए दंड प्रदान करता है - जल प्रदूषण प्रावधानों उत्सर्जन बोर्ड के तहत दंड का उल्लंघन करने के बारे में जानकारी देने के लिए शेड न केवल कानून, अगर एक पानी के स्रोत या Kupo अगर दोषी पाया, 3 महीने दिया जाएगा, या 10,000 ठीक विशेष दे देंगे ।

इसके तहत, कानून द्वारा कुछ नियम बनाए गए हैं।

(3) विषाक्त अपशिष्ट के निपटान - विषाक्त अपशिष्ट this.The Fektrio के निपटान, रसायन और पेंट और दाग सफाई अपशिष्ट निपटान के उपयोग से पानी निकालने के लिए की सही विधि सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ट्रेन से तेल रिसाव। यह जल प्रदूषण का एक प्रमुख कारण है, यह कारखाना बंद करने के लिए आवश्यक है और कारखाने तेल कारखाने में प्रयोग किया जाता है। खराब तेल को साफ या सुरक्षित निपटान की जरूरत है।

यही कारण है कि हमें नेली को साफ करने और उचित प्रकार की नालियों का उपयोग करने की आवश्यकता है। डोगिकी विकसित नहीं किया जाना चाहिए।
Previous Post
Next Post
Related Posts